इस महीने रिलायंस जियो फ़ोन बुकिंग के लिए मार्किट में आ जायेगा. लेकिन जियो फ़ोन से सम्बंधित कुछ ऐसे सवाल हैं जिनके बारे में शायद ही किसी को पता हो. रिलीज़ के दौरान जियो ने फ़ोन के कुछ स्पेसिफिकेशन के बारे में बताया था लेकिन कुछ सवालों के जबाव फिर भी अधूरे रह गए थे. लेकिन हम इस आर्टिकल में जियो फ़ोन से जुड़े कुछ ऐसे सवालों के जबाव लायें हैं जिनको आप जरूर जानना चाहेंगे. चलिए इस पर नजर डालते हैं

 

जियो
क्या जियो फ़ोन में व्हाट्सऐप रन करेगा?

जी हाँ जियो फोन में व्हाट्सऐप रन करेगा. इस फ़ोन में व्हाट्सऐप के साथ साथ जियो का जियो चैट भी दिया जायेगा. इसके साथ साथ फ़ोन में यूट्यूब और फेसबुक जैसी मुख्य ऐप भी मौजूद होंगी.

जियो फ़ोन में कौन सा प्रोसेसर होगा?

जैसी खबरें आ रही हैं रिलायंस जियो के इस फ़ोन के बारे में क्वालकॉम और चीन की प्रोसेसर कंपनी स्प्रेडटर्म दोनों ही ट्वीट कर चुकी हैं ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है जियो फ़ोन के दो वैरिएंट आ सकते हैं जिसमें एक में स्प्रेडटर्म का प्रोसेसर और दूसरे में क्वालकॉम का 205 प्रोसेसर हो सकता है.

क्या हर किसी को 3 साल बाद पैसा रिफंड हो जायेगा?

नहीं! अगर आपको 1500 रुपये वापस लेना है तो आपको अपने मोबाइल को रेगुलर हर बार 90 दिन के अन्दर कम से कम एक बार रिचार्ज करना होगा. तब ही आप को 3 साल बाद सिक्यूरिटी मनी वापस होगी.

सिक्यूरिटी मनी कब जमा करनी होगी?

सिक्यूरिटी मनी आपको फ़ोन बुकिंग के दौरान ही जमा करनी होगी.

जियो फ़ोन में प्रति दिन कितनी डाटा लिमिट होगी?

जैसा की अभी जियो का प्लान है कि आपको प्रति दिन 1 जीबी डाटा दिया जाता है. लेकिन जियो फ़ोन में ऐसा नहीं है जियो फ़ोन में आप केवल 500एमबी प्रतिदिन डाटा ही उसे कर सकते हैं.

क्या जियो फ़ोन में हॉटस्पॉट है ?

नहीं! जियो फ़ोन में हॉटस्पॉट नहीं दिया गया है. यानी आप डाटा को शेयर नहीं कर पाएंगे.

क्या जियो फ़ोन में वाईफाई है?

जी हाँ जियो फ़ोन वाईफाई को सपोर्ट करता है और आप वाईफाई के जरिये नेट चला सकते हैं.