वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने संसद में बताया कि सरकार ने 27 जुलाई तक 11.44 लाख से अधिक पैन कार्ड को चिन्हित किया है इन सभी पैन कार्ड धारकों पर एक से अधिक पैन कार्ड आवंटित हो गये हैं. इन सभी पैन कार्ड को निरस्त या निष्क्रिय कर दिया गया है. निष्क्रिय होने के बाद आप इनका यूज़ नहीं कर सकेंगे. उन्होंने आगे बोलते हुए कहा ‘‘पैन आवंटन का नियम है प्रति व्यक्ति एक पैन’’. इसके साथ 1,566 ऐसे भी पैन कार्ड को भी चिन्हित किया गया है जो कि फर्जी हैं.

कहीं आपका पैन कार्ड कैंसिल तो नहीं हो गया है! जानिए अपने पैन कार्ड का स्टेटस

इस प्रकार के सभी पैन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया गया है और ये सभी आगे यूज़ में नहीं रहेंगे. ऐसे में लोगों के मन में यह दुविधा है कि कहीं उनका पैन कार्ड निरस्त न हो गया हो. ऐसे में आपकी सुविधा के लिए इनकम टैक्स की वेब साईट पर KNOW YOUR PAN का विकल्प दिया गया है. जिसके जरिये आप अपने पैन कार्ड की डिटेल जान सकते हैं.

 

Know Your Pan
अपने पैन कार्ड के स्टेटस को जानने के लिए आपको इनकम टैक्स की साईट पर जाना होगा. आपको यहाँ किसी प्रकार के लॉग इन की जरूरत नहीं पड़ेगी. साईट पर आपको KNOW YOUR PAN का विकल्प सीधे दिख जायेगा उसके बाद आपको एक फॉर्म भरना होगा उसमें आप मिडल नेम, सरनेम, फर्स्ट नेम आदि जरुरी डिटेल भर दें. अगर आपके नाम में कोई मिडल नेम नहीं है तो आप इसे खाली छोड़ सकते हैं. सब्मिट पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल पर एक कोड आएगा इस कोड को डालने के बाद आपको अपने पैन की डिटेल मिल जाएगी.